Ferozepur News

अध्यापन क्षेत्र में भविष्य बनाने वालो के लिए सैंटर फॉर रिसर्च इन एजुकेशन एंड रिसच प्रोग्राम शुरू

सीमावर्ती क्षेत्र में पहली बार हुआ शुभारंभ, भावी शिक्षको को शिक्षण पद्धति के बेहतरीन गुणो में निपुणता देना है उद्देश्य

अध्यापन क्षेत्र में भविष्य बनाने वालो के लिए सैंटर फॉर रिसर्च इन एजुकेशन एंड रिसच प्रोग्राम शुरू
-सीमावर्ती क्षेत्र में पहली बार हुआ शुभारंभ, भावी शिक्षको को शिक्षण पद्धति के बेहतरीन गुणो में निपुणता देना है उद्देश्य-

अध्यापन क्षेत्र में भविष्य बनाने वालो के लिए सैंटर फॉर रिसर्च इन एजुकेशन एंड रिसच प्रोग्राम शुरू
फिरोजपुर, 28 जनवरी, 2020
नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे बदलावो को देखते हुए भावी अध्यापको को शिक्षण पद्धति के बेहतरीन गुणो मेें निपुणता देने के उद्देश्य से सैंटर फॉर रिसर्च इन एजुकेशन एंड रिसर्च – सैनरेट- प्रोग्राम शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से अध्यापन के क्षेत्र में भविष्य बनाने वाले भावी शिक्षको को देश-विदेश के अनुभवी शिक्षको तथा शिक्षण संस्थाओ के प्रतिनिधियो द्वारा गुणात्मक शिक्षा के गुर तथा ऑनलाइन एजुकेशन के बारे में प्रशिक्षण देकर उन्हें एक अनुभवी शिक्षक बनाने में मदद की जाएगी।
सीमावर्ती क्षेत्र के इतिहास में ऐसा पहली बार है कि उच्च स्तरीय शिक्षा हासिल करने वालो में शिक्षण तकनीक में निपुणता प्रदान करने के लिए इस तरह का कोई कदम उठाया हो। सैनरेट का शुभारंभ करने की रस्म डीसीएम ग्रुप के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता ने की। कार्यक्रम में देव समाज कॉलेज फॉर वूमैन की प्रिंसिपल डा. रमनीता सैनी शारदा, शिक्षाविद्व डा. रागिनी, प्रिंसीपल राखी ठाकुर, प्रिंसिपल मनीश पंवार विशेष रूप से पहुंचे। दीप प्रवज्जलन के साथ आरम्भ हुए कार्यक्रम में डा. गोपन गोपालाकृष्णन तथा करणदीप सिंह ने सैनरेट से अध्यापको को होने वाले लाभ, उन्हें शिक्षण देने वाले शिक्षविद्वो के बारे से परिचित करवाया तथा वर्तमान में शिक्षा के बदलते स्तर के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सैनरेट को ना सिर्फ फिरोजपुर बल्कि देश-विदेश के भावी शिक्षक भी घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपने स्किल्स में बढ़ौतरी कर एक अच्छे शिक्षक के रूप में उभर सकते है।
सैनरेट टीम सदस्य योगिता पुरी ने बताया कि सैनरेट तीन माह का विशेष कोर्स है और इसे लगातार करने वालो को सर्टीफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सर्विस टीचर, बी.एड व पोस्ट ग्रेजुएट क्वालीफाई, जीवन में शिक्षा के क्षेत्र में कुछ कर गुजरने का जज्बा रखने वाले प्रतिभागियो के लिए यह स्वर्णिम अवसर है। सैनरेट करने वालो को किसी भी शिक्षण संस्थान में उच्च स्तरीय अवसर प्रदान होंगे। सैनरेट के तहत 5 कोर्स आरम्भ किए गए है, जिनमें सर्टीफिकेट इन टीचिंग एक्सीलैंस सैकेंडरी, सर्टीफिकेट इन टीचिंग ऑनलाइन, सर्टीफिकेट इन स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन, सर्टीफिकेट इन स्कूल लीडरशिप, सर्टीफिकेट इन टीचिंग एलीमैंट्री कोर्स है।
इस अवसर पर अनामिका, रोजी मेहत्ता, शहनाज जोहन, शिवानी सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button