Ferozepur News

रेलवे ने 14 अक्टूबर को “सिंगल-यूज प्लास्टिक को न कहें” दिवस के रूप में मनाया

रेलवे ने "स्वच्छता पखवाड़ा" अभियान के दौरान प्लास्टिक विरोधी अभियान शुरू किया

रेलवे ने 14 अक्टूबर को "सिंगल-यूज प्लास्टिक को न कहें" दिवस के रूप में मनाया

रेलवे ने 14 अक्टूबर को “सिंगल-यूज प्लास्टिक को न कहें” दिवस के रूप में मनाया

रेलवे ने “स्वच्छता पखवाड़ा” अभियान के दौरान प्लास्टिक विरोधी अभियान शुरू किया

फिरोजपुर, 14 अक्टूबर, 2024: स्वच्छता को बढ़ावा देने और महात्मा गांधी के सपने को पूरा करने के अपने निरंतर प्रयासों के तहत, भारतीय रेलवे 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक “स्वच्छता पखवाड़ा” अभियान चला रहा है। इस वर्ष, फिरोजपुर मंडल ने 14 अक्टूबर को “सिंगल-यूज प्लास्टिक को न कहें” दिवस के रूप में मनाया, जिसका उद्देश्य प्लास्टिक कचरे के पर्यावरणीय खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

इस दिन, फिरोजपुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों को सिंगल-यूज प्लास्टिक से बचने के लिए प्रोत्साहित किया। सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों के माध्यम से घोषणाएँ की गईं और बैनर और पर्चे प्रदर्शित किए गए, जिसमें लोगों से स्वच्छ पर्यावरण में योगदान देने का आग्रह किया गया।

रेलवे ने 14 अक्टूबर को "सिंगल-यूज प्लास्टिक को न कहें" दिवस के रूप में मनाया

संदेश में रेलवे परिसर, पटरियों और आस-पास के क्षेत्रों को प्लास्टिक मुक्त रखने पर जोर दिया गया और लोगों को प्लास्टिक मुक्त भारत की ओर बढ़ने के महत्व की याद दिलाई गई। फिरोजपुर रेल मंडल के सभी रेलवे कार्यालयों ने अभियान में भाग लिया और कर्मचारियों को एकल-उपयोग प्लास्टिक के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित किया। विक्रेताओं को प्लास्टिक उत्पादों का उपयोग न करने की सलाह दी गई, रेलवे अधिकारियों ने अपने संचालन के लिए वैकल्पिक समाधानों पर चर्चा की। भारतीय रेलवे, इस तरह की पहलों के माध्यम से, सभी को – कर्मचारियों, यात्रियों और विक्रेताओं को – प्लास्टिक के उपयोग को कम करने में सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करके पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत कर रहा है।

यह प्लास्टिक विरोधी अभियान स्वच्छता पखवाड़े के तहत होने वाले कार्यक्रमों की एक बड़ी श्रृंखला का हिस्सा है, जिसमें विभिन्न स्वच्छता गतिविधियाँ शामिल हैं, जिनका उद्देश्य एक स्वच्छ और हरित रेलवे नेटवर्क बनाना है। यह अभियान भारत सरकार के एकल-उपयोग प्लास्टिक को खत्म करने और देश भर में संधारणीय प्रथाओं को बढ़ावा देने के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button