Ferozepur News

फिरोजपुर मंडल में 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है स्वच्छता पखवाड़ा

फिरोजपुर मंडल में 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है स्वच्छता पखवाड़ा
फिरोजपुर मंडल में 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है स्वच्छता पखवाड़ा।”
फिरोजपुर, 1-10-2024: संपूर्ण भारतीय रेलवे में 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर, 2024 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल द्वारा भी इस पखवाड़े के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्वच्छता पखवाड़ा का पहला दिन आज 01 अक्टूबर, 2024 को मंडल रेल प्रबंधक श्री संजय साहू के द्वारा मंडल कार्यालय के प्रांगण में अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सफाई कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाने के साथ शुरू हुई और स्वच्छता का महत्व पर एक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। स्वच्छता शपथ, नुक्कड़ नाटक, बैनर, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से रेलयात्रियों एवं रेलकर्मियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। 2 अक्टूबर को मंडल रेल प्रबंधक की अगुआई में उनके आवास से रेलवे स्टेडियम के बीच स्वास्थ्य हेतु एक दौड़ का आयोजन किया जाएगा। ऐसे दौड़ का आयोजन मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी किया जाएगा।
पखवाड़े के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जैसे-
 “स्वच्छ स्टेशन” के अंतर्गत वाटर बूथ, शौचालयों, नालियों की साफ-सफाई कराई जाएगी। यात्रियों को सूखे और गीले कूड़ेदान के उपयोग के बारे में जागरूक किया जाएगा। सोलर पावर से चलने वाली उपकरणों एवं बोतल क्रशर मशीन की कार्यप्रणाली की जांच की जाएगी। स्टेशन पर लगे विद्युत उपकरणों की सफाई सुनिश्चित की जाएगी।
“स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस” के अंतर्गत रेलगाड़ियों और उसके शौचालयों के साथ-साथ पैंट्री कार की भी विशेष साफ-सफाई की जाएगी। “स्वच्छ पटरी” दिवस के अंतर्गत रेलवे स्टेशन की ट्रैक और यार्ड की गहन साफ़-सफाई और इसके साथ ही इनके किनारे के घास एवं कचरे को भी हटाया जाएगा।
 “स्वच्छ परिसर” दिवस के अंतर्गत सभी कार्यालयों, रेलवे कॉलोनी, रेलवे अस्पताल इत्यादि में साफ-सफाई के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा। कर्मचारियों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए, श्रमदान करने के लिए जागरूक किया जाएगा एवं इन जगहों पर पौधारोपण भी किया जाएगा।
“स्वच्छ आहार” के अंतर्गत स्टेशनों के सभी जलपान गृह, कैंटीन, पैंट्री कार आदि की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के साथ-साथ खान-पान की गुणवत्ता जाँच करने के लिए सैंपल लिए जाएंगे तथा यात्रियों से इस सम्बन्ध में उनकी फीडबैक लिया जाएगा।
 “स्वच्छ प्रसाधन दिवस” के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों, पे एंड यूज़ टॉयलेट्स, ट्रेनों और कार्यालयों के टॉयलेट ब्लॉकों की गहन साफ-सफाई की जाएगी एवं पानी के पाइप तथा ड्रेनेज सिस्टम की जांच की जाएगी।
 “सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट” के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों, रेलवे कॉलोनी, वाशिंग लाइन और हेल्थ यूनिट से निकलने वाले कचरे का उचित निपटान के बारे में जागरूक किया जाएगा। “स्वच्छ स्पर्धा दिवस” के अंतर्गत ऑनलाइन पेंटिंग, ड्राइंग, स्लोगन, कविता आदि स्वच्छता विषय पर करवाए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button