News

फिरोजपुर-डोर टू डोर मुहिम के तहत जिले के 40 हजार घरों तक पहुंची जागरूकता टीमें, लोगों को बताए सतर्क रहने के तरीके

डोर टू डोर मुहिम के तहत जिले के 40 हजार घरों तक पहुंची जागरूकता टीमें, लोगों को बताए सतर्क रहने के तरीके

नगर काउंसिलों ने विभिन्न इलाकों में शुरू करवाई स्वच्छता मुहिम, गलियों-मोहल्लों में भी हुआ कीटाणुनाशक दवाईयों का स्प्रे

करोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सभी महकमों ने दिखाई एकजुटता, लोगों से घरों में रहने की अपील

फिरोजपुर, 21 मार्च, 2020:

करोना वायरस को लेकर शुरू की गई जागरूकता मुहिम के तहत जिले के 40 हजार घरों को कवर किया गया है। जिला प्रशासन की अगुवाई में सेहत विभाग, आंगनबाड़ी वर्करों, आशा वर्करों, जीओजी समेत दर्जनों फील्ड टीमें गांव-गांव पहुंची और करोना वायरस को लेकर लोगों को सजग रहने की अपील की। इन टीमों ने न सिर्फ लोगों को जागरूक किया ब्लकि घर में ही रहने की अपील भी की।

विस्तृत जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने बताया कि करोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से एक व्यापक जागरूकता मुहिम शुरू की गई है। इस मुहिम के तहत हमारी टीमें 40 हजार घरों तक पहुंच चुकी हैं और लोगों को करोना वायरस के बारे में पंपफ्लेट भी बांट दिए हैं। उन्होंने बताया कि नगर काउंसिलों की तरफ से युद्ध स्तर पर स्वच्छता मुहिम, स्प्रे मुहिम भी शुरू की गई है। शहरों और गांव में जाकर काउंसिल की टीमें साफ-सफाई की मुहिम चला रही हैं। इसके अलावा हरेक इलाके में अनाउंसमेंट भी करवाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि कीटाणुनाशक स्प्रे के छिड़काव का काम अब गलियों-मोहल्लों में भी शुरू कर दिया गया है। नगर काउंसिल की टीमें विभिन्न इलाकों में जाकर स्प्रे कर रही हैं। इसी तरह फॉगिंग भी शुरू करवा दी गई है। जिले की सभी नगर काउंसिल अपने-अपने इलाकों में फॉगिंग को अंजाम दे रही हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस बीमारी से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। सिविल अस्पताल फिरोजपुर शहर समेत विभिन्न सब डिवीजनों में आइसोलेशन वार्ड तैयार किए गए हैं। जिले के प्राइवेट अस्पतालों से बातचीत करके वहां भी आइसोलेशन वार्ड तैयार करवाए गए हैं। जिन लोगों को होम क्वारनटाईन (घरों में रहने के लिए पाबंद करना) किया गया है, उन्हें इस वायरस के बारे में खास तौर पर जागरूक किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी महकमे इस समय मिलकर काम कर रहे हैं और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि लोगों को घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि फिरोजपुर जिले में अभी तक एक भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है। बस थोड़ी सी सतर्कता बरतने की जरूरत है, जिससे हम इस बीमारी से बच सकते हैं। उन्होंने रविवार को जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए लोगों को घरों में ही रहने की अपील की।

Related Articles

Leave a Comment

Back to top button
Close