Ferozepur Online

पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स के चैयरमेन बने अनिरूद्ध गुप्ता, शिक्षा में गुणवत्ता व रिसर्च पर दिया बल

पंजाब में कमेटी का किया गठन, स्कूली व उच्च शिक्षा में आने वाली चुनौतियों पर सरकार से स्थापित होगा तालमेल

पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स के चैयरमेन बने अनिरूद्ध गुप्ता, शिक्षा में गुणवत्ता व रिसर्च पर दिया बल

-पंजाब में कमेटी का किया गठन, स्कूली व उच्च शिक्षा में आने वाली चुनौतियों पर सरकार से स्थापित होगा तालमेल –

फिरोजपुर, 22 मई, 2020

प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता व रिसर्च पर बल देने के उद्देश्य से पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स द्वारा एजुकेशन कमेटी का गठन किया गया। जिसकी प्रथम बैठक कमेटी के चैयरमेन शिक्षाविद्व व समाजसेवक अनिरूद्ध गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। सर्वप्रथम वर्चुअल ऑनलाइन मीटिंग में पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स पंजाब के अध्यक्ष करण गिल्होत्रा ने चैयरमेन अनिरूद्ध गुप्ता के अलावा बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों का स्वागत किया। उन्होंने पीएचडी चैम्बर्स द्वारा पंजाब तथा भारत वर्ष में उद्योगो द्वारा किए जा रहे कार्यो के बारे में भी जानकारी मुहैया करवाई।

चैयरमेन अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि पीएचडी चैम्बर्स द्वारा शिक्षा क्षेत्र में विभिन्न टॉस्क फोर्स कमेटियों का गठन किया जा रहा है। जिनमें टीचर्स ट्रेनिंग व रिसर्च, इंटैक्चूयल प्रोपर्टी राइट, रिसर्च डिवैल्पमेंट, एकेडमिया इंडस्ट्री पार्टनरशिप़, स्किल डिवैल्पमेंट, एटीएल  शामलि है। गुप्ता ने कहा कि यह संस्था स्कूली व उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सबके विकास की ओर ध्यान देगी और इस क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों व समस्याओं के समाधान के बारे में सरकार से तालमेल कायम करेगी।

बैठक में राज्य की विख्यात शिक्षा हस्तियों में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के डॉयरैक्टर प्लेसमेंट डा. मनजीत ङ्क्षसह, गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर के कोआर्डीनेटर यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री लिंकेज प्रोग्राम डा. प्रीत महिन्द्र ङ्क्षसह बेदी, चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज जंझेरी के डॉयरैक्टर इंजीनियरिंग डा. रजनीश तलवार, डीन रिसर्च डा. रूचि सिंगला, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के डॉयरैक्टर इंजीनियरिंग सतबीर सहगल, कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल मोगा व धर्मकोट के चैयरमेन दविन्द्रपाल ङ्क्षसह, दशमेश इंटरनैशनल स्कूल बठिंडा के प्रिंसिपल डा. सोमप्रकाश, मैरिटोरियस स्कूल लुधियाना के प्रिंसिपल कर्नल अमरजीत सिंह, शामरोक वल्र्ड स्कूल जिरकपुर के डॉयरैक्टर चेतन बांसल, होशियारपुर में ५६ स्कूलों के कोआर्डीनेटर व वूमैन सुरक्षा सैल चंडीगढ़ के सदस्य किरणजीत धामी, मॉर्डन ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट के डॉयरैक्टर जगजीत सिंह, ने हिस्सा लिया।

पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स की स्थापना 1905 में हुई थी और पूरे विश्व में 1.30 लाख कॉमर्स एंड इंडस्ट्री संस्थाएं इससे जुड़ी हुई है।

वर्णनीय है कि अनिरूद्ध गुप्ता जहां डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ है तो वहीं गलोबल एडयूप्रिन्योर एलायंस के अध्यक्ष, नीसा के राष्ट्रीय सलाहकार, इंडिपेंडेंट  स्कूल्स फैडरेशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष, इंटरनैशनल कौंसिल फॉर स्कूल लीडरशिप के सदस्य, फिक्की के नार्थ जॉन चैयरमेन पद पर सुशोभित है। इसके अलावा गुप्ता द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र में शिक्षा के उत्थान में अहम कार्य किए गए है। श्री गुप्ता पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स द्वारा स्थापित थिंक टैंक का भी हिस्सा है, जो शिक्षा के क्षेत्र में आ रही चुनौतियों तथा अवसरों के बारे में अपनी रिपोर्ट पंजाब सरकार तक पहुंचाएगी।

विदेशी संस्थाओ से भी जुड़े

अनिरूद्ध गुप्ता अंतराष्ट्री संगठन ब्रिटिश कौंसिल, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ हैलसिंक, सिंगापुर बेस्ड बिजी बीस ग्रुप, सैंटर फॉर साइंस एंड इंवॉयरमेंट, एडु जापान, वल्र्ड डाइडैक, अमेरिका की एनएससपी संस्था तथा इंगलैंड की इंस्पॉयर ट्रस्ट से जुड़े हुए है। श्री गुप्ता को अमेरिकन लीडरशिप बोर्ड द्वारा फैलोशिप प्रदान की जा चुकी है और वह एम.आई.टी. इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियर्स के भी सदस्य है।

देश में प्रकाशित होने वाली मुख्य मैगजिनस जैसे कि मैंटर, एजुकेशन वल्र्ड, ब्रेनफीड, डिजिटल इंडिया में उनके आर्टीकल प्रकाशित होने के अलावा एजुकेशन वल्र्ड द्वारा देश के 21 शिक्षाविद्वो में से अनिरूद्ध गुप्ता को चुना जा चुका है। इतना हीं नही श्री गुप्ता पत्रकारिता के क्षेत्र में भी काफी सक्रिय है और अपने लेख के माध्यम से समाज की कुरीतियों को उठाने के अलावा डिवैल्पमेंट की तरफ विशेष कदम उठाते है।

Exit mobile version