News

दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में नेचर इज द बेस्ट टीचर थीम पर आधारित किडज़ैनिया का आयोजन किया गया

जल, वायु, पहाड़, इंद्रधनुष से मिलने वाली शिक्षा को नृत्य व कोरियोग्राफी के माध्यम से किया पेश

किडज़ैनिया में विद्यार्थियों ने नेचर इज द बेस्ट टीचर थीम पर पेश किया रंगारंग कार्यक्रम
जल, वायु, पहाड़, इंद्रधनुष से मिलने वाली शिक्षा को नृत्य व कोरियोग्राफी के माध्यम से किया पेश, तालियों से गुंजा विष्णु भगवान ऑडिटोरियम


फिरोजपुर, 15 दिसम्बर, 2019 : प्रकृतिक संसाधनों जिनमें जल, वायु, पहाड़, इंद्रधनुष के माध्यम से मनुष्य को मिल रही शिक्षा को रूपांतरित करते हुए दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में नेचर इज द बेस्ट टीचर थीम पर आधारित किडज़ैनिया का आयोजन किया गया। जिसमें नन्ने-मुन्ने बच्चों ने अपनी प्रतिभा को मंच पर प्रदर्शित करते हुए हजारों की संख्या में उपस्थित अतिथियों व अभिभावकों की खूब तालिया बटौरी। विद्यार्थियों द्वारा पेश किए गए कार्यक्रम की हर किसी ने खूब प्रशंसा की।
डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता की अध्यक्षता में रायबहादुर विष्णु भगवान ऑडिटोरियम हाल में आयोजित इस कार्यक्रम में रेलवे के सीनियर डीओएम सुधीर सिंह, कर्नल सनील, डा: शील सेठी, डा: अश्विनी कालिया, डा: के.सी. अरोड़ा, डा: ज्योति कालिया, डा: पियूष गुप्ता, चन्द्रमोहन हांडा, रिटायर्ड कर्नल वाई.पी. रामपाल, विनय मेहत्ता, शैलेन्द्र, विपुल नारंग, बबलजीत सिंह, सोहन सिंह सोढ़ी, पीड़ी शर्मा, रूप नारायण, नानक चंद ने हिस्सा लिया।
ज्योति प्रवज्जलित के साथ आरम्भ हुए इस कार्यक्रम में प्रिंसिपल रानी पौदार ने वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी और स्कूल द्वारा शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में हासिल की गई उपलब्धियों के बारे में सभी को परिचित करवाया। सरस्वती वंदना और डीबीएस सांग के साथ विद्यार्थियों ने ऋुत आ गई रे, बरसो रे मेघा-मेघा, रैनबो डांस जैसे गीतों पर नृत्य, कोरियोग्राफी पेश कर सभी का मन मोह लिया। इस मौके पर मां की ममता को प्रदर्शित करते हुए कोरियोग्राफी भी पेश की गई, जिसमें माता द्वारा अपने बच्चों के प्रति स्नेह को बड़े ही खूबसुरत ढंग से दर्शाया गया।
उन्होनें बताया कि वर्ष भर में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 200 से ज्यादा विद्यार्थियों जिनमें अयान मोंगा, हिमेश रॉय, राजदीप ढिल्लो, काशवी महाजन, राबिया, देवअजय, लविश ढींगरा, ओमाना, नायशा, गरिमा, भव्यजोत कौर, अंबर शर्मा, कृष्ण भी थे को 100 फीसदी अटेंडेंस अॅवार्ड, समार्टियन,यंग पिकासो, रस्किन बांड, रामानुजन, विजकिड व शाईनिंग स्टॉर अवार्ड से सम्मानित भी किया गया। विद्यार्थियों निष्ठा, चारनिवाज, शरणया, कणव गोयल, पलकिन, मेघा ने मंच का संचालन किया।
इस अवसर पर डिप्टी डॉयरैक्टर मनजीत ङ्क्षसह ढिल्लों, डा: सैलिन, रोजलीना, प्रेमानंद, नीशू जिंदल, शिखा सेतिया, शगुन, रूचिका, सुरभि, अंबिका, शालनी, हरप्रीत कौर, रजनी, नम्रता, महक, सनिया, मंजीत सहित अन्य उपस्थित थे।
डा: सैलिन ने बताया कि सीमावर्ती जिले में स्थापित इस स्कूल में विद्यार्थियों को क्लॉस रूम में ई-कंटैंट के माध्यम से प्रोजैक्टर व इंटरनैट से शिक्षा प्रदान करने के अलावा स्कूल में 3डी लैब, फोनिक्स, अटल टिंकरिंग लैब, बॉयजूस लैब में विद्यार्थियों को उच्च कोटि की ट्रेनिंग दी जा रही है। विदेशो में विद्यार्थियों को मिल रही शिक्षा से यहां के विद्यार्थियों को परिचित करवाने हेतू इंटरनैशनल एक्सकर्शन के तहत यू.एस, यूके, नासा का विजिट करवाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को एक छत के नीचे उनकी रूचि के मुताबिक सभी सुविधाएं प्रदान करने के मनोरथ से उन्हें कैरियर काउंसलिंग व गाइडैंस, डांस, म्यूजिक, कम्पयूटर, आधुनिक उपकरणो से लैस साइंस लैब स्थापित की है। विद्यार्थियों को आई.ए.एस. की कोचिंग देने के मकसद से सिविल सर्विसिज एस्पीरेंटस कल्ब का भी गठन किया जा चुका है, जिसमें विद्यार्थियों को प्रशासनिक सेवाओं में कदम बढ़ाने की तरफ प्रेरित किया जा जाता है।

Related Articles

Back to top button
Close