Ferozepur News

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल ने “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” मनाया

“मंडल के 23 स्टेशनों पर प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया”

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल ने “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” मनाया

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल ने “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” मनाया”

“मंडल के 23 स्टेशनों पर प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया।”

फिरोजपुर, 14 अगस्त, 2024:  14 अगस्त 1947 को भारत के भू-भाग को भारत और पाकिस्तान नामक दो देशों में विभाजित किया गया था। विभाजन में कई परिवार विस्थापित हुए और कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। सांप्रदायिक और धार्मिक घृणा के कारण हजारों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों का दुर्भाग्यवश नरसंहार हुआ।

14 अगस्त 2021 को, माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने घोषणा की कि 1947 में विभाजन के दौरान भारतीयों के कष्टों और बलिदानों की राष्ट्र को याद दिलाने के लिए प्रति वर्ष 14 अगस्त को “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के रूप में मनाया जाएगा।

इस दिवस को मनाने के लिए उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल के 23 स्टेशनों पर फोटोग्राफिक प्रदर्शनियां 14 एवं 15 अगस्त दो दिनों के लिए प्रदर्शित की जा रही हैं। फिरोजपुर मंडल के अंतर्गत पंजाब, हिमाचल प्रदेश तथा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर के अधिकार क्षेत्र आते है, इन राज्यों के समस्त जिलों को कवर करते हुए अपने अधिकार क्षेत्र के प्रमुख स्टेशनों पर विभिन्न प्रदर्शनियां आयोजित की जा रही हैं। उत्तर रेलवे फिरोजपुर मंडल में कार्यक्रम के दौरान आम जनता को जागरूक एवं संदेश देने के लिए रेलवे स्टेशनों पर हर घर तिरंगा रैली, देशभक्ति गीतों, विभाजन की त्रासदी को दर्शाने वाले नुक्कड़ नाटक, स्वतंत्रता संग्राम को दर्शाती वीडियो फिल्म्स, स्वतंत्रता सेनानी के परिवारों को सम्मानित किया गया, स्कूल के बच्चों को प्रदर्शनी दिखाई गई, सेल्फी कॉर्नर, स्टेशनों की सजावट एवं प्रकाश व्यवस्था सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल ने “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” मनाया

आज फिरोजपुर मंडल के 23 रेलवे स्टेशनों पर उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की समाप्ति राष्ट्रगान गायन के साथ हुई। इन फोटोग्राफिक प्रदर्शनियों के माध्यम से आम लोगों को विभाजन की त्रासदी तथा रेलवे द्वारा लोगों को विषम परिस्थितयों में भी, किस प्रकार परिवहन किया गया था, इसकी जानकारी मिल रही है।

मंडल के 23 स्टेशन जहाँ “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” मनाया जा रहा है:-
फिरोजपुर कैंट, गुरदासपुर, पठानकोट, अमृतसर, जालंधर सिटी, कपूरथला, होशियारपुर, लुधियाना, तरन तारण, नवांशहर, फाजिल्का, मोगा, फरीदकोट, पालमपुर, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा, जम्मू तवी, शहीद कप्तान तुषार महाजन, बनिहाल, काजीगुंड, अनंतनाग, श्रीनगर, बडगाम तथा बारामुल्ला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button