कार्यालय,रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पश्चिमी कमान),चंडीगढ हिन्दी पखवाडे का आयोजन

Posted by HARISH MONGA about 14-Sep-2018 [ 187]

कार्यालय,रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पश्चिमी कमान),चंडीगढ  हिन्दी पखवाडे का आयोजन

रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पश्चिमी कमान) चंडीगढ के कार्यालय में दिनांक 14-9-2018 को हिन्दी दिवस का मुख्य समारोह डॉ0 अमित गुप्ता, रक्षा लेखा अपर नियंत्रक की अध्यक्षता में आयोजित किया गया ।  इस समारोह में कार्यालय में कार्यरत सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।

कार्यक्रम का आरम्भ ज्ञान की देवी सरस्वती की अराधना करते हुए किया गया , तत्पश्चात डॉ0 अमित गुप्ता, रक्षा लेखा अपर नियंत्रक ने रक्षा लेखा अपर महानियंत्रक की ओर से हिन्दी दिवस पर भेजा गया संदेश पढ़कर सुनाया और अपने संबोधन में कहा कि हिन्दी को भारत में राजभाषा का दर्जा दिया गया है । कार्यालय में अलग-अलग क्षेत्र के लोग हैं जिनकी भाषा, संस्कृति भिन्न है। स्थानांतरण नीति के कारण उत्तर से दक्षिण तथा दक्षिण से उत्तर में स्थानांतरण होने पर धागा एक ही है- हिन्दी भाषा । हमारा देश विविध संस्कृतियों वाला देश है। केन्द्र सरकार के कार्यालयों में विभिन्न प्रदेशों से आए अधिकारी , कर्मचारी  काम करते हैं । स्पष्ट है कि सभी की मातृभाषाएँ पृथक – पृथक होंगी । हम भाग्यशाली हैं कि हम इस राष्ट्र में पैदा हुए हैं । हम यह प्रण करें कि हम इसे लक्ष्य से भी आगे लेकर जाएंगे ।

हिन्दी पखवाडे के दौरान हिन्दी निबंध , हिन्दी पत्र एवं टिप्पणी लेखन प्रतियोगिता और राजभाषा ज्ञान तथा हिन्दी श्रुतलेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । मुख्य समारोह में हिन्दी कविता पाठ एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इन प्रतियोगिताओं में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और जवलंत विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किए ।  




Team Ferozepur Online

Keystroke Developers GP Webs Dido Post
Back to Top